Sunday, August 19, 2018

7 वें वेतन आयोग: न्यूनतम वेतन में कोई वृद्धि नहीं, फिटनेस कारक में बदलाव- केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अगला क्या है

पचास लाख केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों और समान संख्या में सेवानिवृत्त लोगों के लिए स्टोर में कड़वाहट निराशा हुई, जो 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन और फिटनेस कारक में वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे थे। बहुत सी अटकलें थीं कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री के रूप में इस अवधि में अपने अंतिम स्वतंत्रता दिवस के बजट में कुछ अच्छी खबर दे सकते हैं। कई लोगों का मानना ​​था कि अच्छे मानसून और सकारात्मक आर्थिक कारकों को देखते हुए, आम चुनाव से कुछ महीने पहले सकारात्मक घोषणा हो सकती है।

जबकि प्रधान मंत्री मोदी ने बताया कि अगले तीन दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था एक पावरहाउस कैसे होगी, उनके पास सरकारी कर्मचारियों के लिए कोई खबर नहीं थी।

वित्त मंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में पहले कहा था कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे न्यूनतम बुनियादी वेतन में कोई वृद्धि नहीं करने की योजना बना रही है। हालांकि, हरियाणा सरकार ने सरकारी विश्वविद्यालयों, सरकारी विश्वविद्यालयों और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में 1,2016 जनवरी से शिक्षण और गैर-शिक्षा कर्मचारियों की वेतनमान अनुशंसाओं को मंजूरी दी।
महा सरकार ने 17 लाख राज्य कर्मचारियों के लिए जनवरी 201 9 से 7 वें वेतन आयोग के तहत वेतन वृद्धि की घोषणा की है। । तो जाहिर है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी भी कुछ सकारात्मक खबरों की उम्मीद कर रहे हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि सरकार किसी भी समय इस तरह के फैसले की घोषणा कर सकती है, और इसे किसी विशेष दिन पर होने की आवश्यकता नहीं है। यह चुनाव में ऊँची एड़ी के करीब आ सकता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 7 वें सीपीसी की सिफारिशों से परे न्यूनतम वेतन वृद्धि की उम्मीद में सेंट्रल बैंक से ही झटका लग सकता है। इस महीने की शुरुआत में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने पॉलिसी रेपो दर को 25 आधार अंकों से 6.5% तक बढ़ाने का फैसला किया। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद आरबीआई की घोषणा 6.25% कर दी है।

"आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत 25 आधार अंकों से 6.5% तक पॉलिसी रेपो दर बढ़ाने का फैसला किया है, इसके परिणामस्वरूप, एलएएफ के तहत रिवर्स रेपो दर 6.25% और मामूली स्थायी सुविधा दर और बैंक दर में समायोजित की गई है। सर्वोच्च बैंक ने एक बयान में कहा, 6.75% तक।

आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि 7 वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के कारण मुद्रास्फीति दर में वृद्धि हुई है। जुलाई 2017 में संशोधित एचआरए संरचना 7 वें वेतन आयोग के तहत हुई थी।

वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मूल वेतन के 2.57 के फिटनेस फॉर्मूला के अनुसार मूल वेतन मिल रहा है और यदि यह बड़ा कदम उठाया गया है, तो यह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर के रूप में आएगा। फिटमेंट कारक 7 वें सीपीसी द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक आंकड़ा है जिसके साथ संशोधित वेतन संरचना (यानी 7 वीं सीपीसी) में मूल वेतन को ठीक करने के लिए 6 वें सीपीसी शासन (यानी वेतन बैंड + ग्रेड वेतन में भुगतान) में मूल वेतन गुणा किया जाता है। 7 वें सीपीसी द्वारा तैयार किए गए फिटमेंट कारक 2.57 है।

No comments

Post a Comment